my honesty – moral story

Please share...Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on StumbleUponDigg this

एक बार एक बहुत बडी company के CEO को किसी ने बताया कि आप की company मे कुछ लोग आ गए है जो सिफँ आप को खुश करने के लिए काम करते है उनमे ईमानदारी की भावना खत्म हो गई है। CEO बहुत दिमाग वाला आदमी था उसने सब की परख करने की सोची उसने सब बडे अधिकारियो को बुला लिया और कहा हमारी कम्पनी बहुत बडे मुनाफे मे जा रही है। हमे सब को और मिलजुल कर काम करना होगा पर यहां पर मैं आप सब के साहमने एक चुनौती रखता हुँ। जो यह चुनौती सब से पहले पुरी कर लेगा मैं उसे America मे अपना company का Manager बना कर Per motion दे दुगा। सब लोग बहुत खुश हुए सबकी आँखो मे चमक आ गई।

Boss ने कहा कि यह कुछ मेरी Emotional story है। मैरी एक ring खो गई है जो14 gram सोने की थी उसमे एक diamond भी था और यह ring मेरी first girlfriend ने दी थी पर यह कल office मे कही गुम हो गई है। आप मे से जो यह ढुढ कर दे देगा तो यह Per motion मैं उस को दे दुगा। उस कम्पनी मे Mr. verma भी बहुत चतुर थे उन्होने पुछा अगर हमे ring मिली तो हम उसे पहचाने कैसे कि वो आप की ही है। Boss ने कहा Good Question मैं आप सब को इस की एक picture दिखाता हुँ। आप यह देख ले और जिसे सबसे पहले यह मिल जाए तो मुझे वापिस कर देना। Mr. verma ने जल्दी से अपना Mobile phone निकाला और उसका फोटो निकाल लिया उनमे से कुछ और ने भी उसका फोटो निकाल लिया अगले दिन जैसे ही सब office पहुचे Mr. verma जैसे कई लोग ring को खोजने का दावा करने लगे। सबने कहा उन्हे ring मिल गई है। वो ring साथ लेकर आए है। इतनी सारी ring देख कर CEO परेशानी मे पड गए पर एक लडका जिसने अभी company join ही की थी उसके पास ring ना थी बाकी सब कह रहे थे

उन्होने ring ढुढ ली है। उन्होने Rohan से पुछा कि तुम्हे ring क्यो नही मिली बाकी सब ने पतन किया सबको ring मिली है। पर मेरे वाली कौन सी है यह तो मै photo से मिलाकर देख लुगा। CEO ने ring photo से मिलानी शुरू कर दी फिर कहा मुझे सब एक जैसी लग रही है। Rohan तुम मेरी मदद करना Rohan ने कहा सर आज मेरा सिर बहुत दुख रहा है मै कल आपकी मदद कर सकता हुँ please मुझे माफ कर दे। शाम को सब रोहन से दोस्ती डालने लगे उन्हे पता था जिस ring की तरफ वो इशारा करेगा वो ही असली ring माने जाएगी और उसे ही Per motion मिलेगा अगले दिन boss ने पुछा कौन सी ring असली है। rohan ने अपनी जेब से ring निकाली और कहा सर असली ring यह है। Boss ने कहा अगर यह सच है तो साबित करो। Rohan ने कहा सर ध्यान से picture की तरफ देखो सर आपकी वाली ring पर एक काला निशान है वो किसी और ring पर नही। boss बहुत खुश हुए उन्होने बाकी अधिकारियो को फटकार लगायी और कहा तुम सब लोग झुठे हो। फिर उन्होने announce किया की Rohan ही Per motion पाएगा मैं उसे America भेज रहा हुँ पर Rohan ने कहा सर मै वहा नही जा सकता Boss ने पुछा पर क्यो Rohan ने कहा सर असल मे यह ring वो नही है जो आप खोज रहे है मैने कल ही यह ring बनवायी है जैसे सब लोगो ने बनवायी थी। मै यह बात कल भी आप को बता सकता था पर कल आप मुझ पर विश्वास ना करते। मैने आप से बेईमानी की है पर मेरा इरादा गलत ना था boss की आँखो मे आंसु आ गए रोहन ने कहा sorry sir पर मेरा इरादा आप को दुखी करने का नही था।boss ने कहा नही यह दुख के आंसु नही है। यह खुशी के आंसु है। असल मे मेरी कोई ring कभी गुम ही नही हुई थी पर फिर भी मैंने सबको यह सबका test लेने के लिए कहा। शाबाश तुम्हारी जगह America वाली company branch मे नही बल्की आज से तुम मेरे personal assistant के तौर पर काम करोगे।