पैरों के नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन हो गया है, इसे कैसे ठीक करूँ?

पैरों के नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन हो गया है, इसे कैसे ठीक करूँ?

क्या आपको भी पैरों के नाखूनों में इन्फेक्शन की दिकत है और काफी कोशिशों के बाद भी कोई समाधान नहीं निकाल पाए तो सबसे पहले इन्फेक्शन का कारण पता करें। हमारे पैरों में अक्सर तब तब मुश्किल आती है जब हम उन्हें साँस नहीं लेने देते,जब हम पूरा दिन अपने पैरों को जूतों में फसा रहने देते हैं। जिस तरह हमारे सरीर को साफ़ सफाई की ज़रूरत है उसी तरह पैरों को भी साफ़ रखना हमारी ज़िम्मेदारी है। पैरों को साफ़ और इन्फेक्शन से दूर रखने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करे, गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डाल कर उसमे अपने गंदे पैरो को डबोये और जब तक पैरों की मैल उगलनी शुरू नहीं होती तब तक पैरों को डबोये रखें। ऐसा करने से आपको दो फायदे होंगे। पहला आपके पैर साफ सुथरे हो जायेंगे और दूसरा फायदा ये कि अगर आपके पैर दर्द कर रहे हों या फिर किसी भी तरह की सूजन हो तो आपको बहुत सकून मिलेगा।

नाखूनों में फंगस को निकलने के लिए आप लहसुन, लौंग के तेल और सरसों के तेल का भी इसतेमाल कर सकते हैं। इन सभी जीज़ों को मिलकर आप एक कटोरी में गरम करलो, गरम करने के बाद रात को सोने से पहले पैरों और नाखूनों पर अच्छी तरह से लगा लो।
ज़रूरी बात – तेल लगाने के बाद पैरों में ज़ुराबों का इस्तेमाल करे। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप देखेंगे की आपके नाखूनों में फसा हुआ फंगल कुछ ही दिनों में गायब हो जायेगा।

अगर आप इसे नहीं इस्तेमाल करना चाहते तो आप अपने पैरों का pedicure भी कर सकते हैं। आज कल हर कोई साफ रहना चाहता है इसलिए लोग facial के साथ साथ हर महीने pedicure भी करवाने लग गये हैं। Pedicure बहुत ही आसान तरीका है अपने पैरों को साफ़ रखने का जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको गरम पानी, बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन, निम्बू ,शैम्पू और नमक का इस्तेमाल करें। गुनगुने पानी में इन सभी चीज़ों को डालकर 45 मीनट पैरों को पानी में डबोये रखें। आप देखेंगे की आपके पैर बहुत ही निखरे हुए और हलका महसूस करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *