मोबाइल के इस्तेमाल से आँखों को नुकसान हो रहा है?

मोबाइल के इस्तेमाल से आँखों को नुकसान हो रहा है?

क्या आप भी lockdown के कारण वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं? क्या आपके बच्चे भी स्कूल न जा पाने के कारण घर से ही लैपटॉप या फिर मोबाइल की सहायता से पढ़ाई करते हैं? अगर ऐसा है तो ये आर्टिकल ज़रूर पढ़िए। जैसे की हम सभी जानते हैं की lockdown में हम सभी घर में फस चुके हैं और मनोरंजन के लिए या फिर काम के लिए हमें लैपटॉप, मोबाइल, टेलीविज़न का इस्तेमाल करना पड़ता है। बाहर हम जा नहीं सकते और घर में बैठने के लिए मोबाइल का सहारा लेना ही पड़ता है जिसका dirrect असर हमारी आँखों पर होता है, आँखों में जलन की समस्या, खुजली, सूखापन, आँखों का लाल हो जाना, इस तरह की और भी बहुत सारी समस्या हमें देखने को मिलती है। लेकिन हम इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, क्या करें?

अगर आप भी इनमेसे एक हैं तो आँखों की समस्याओं से मुक्त होने के लिए लैपटॉप, मोबाइल को ज़रूरत के अनुसार ही इस्तेमाल करें। आँखों में जलन, खुजली, सूखापन, आँखों का लाल हो जाना, इन सभी चीज़ों से ड्राई आई की समस्या हो जाती है। ड्राई आई यानि की आँखों में पानी की कमी आ जाना। इस तरह की बीमारी से राहत के लिए लैपटॉप या मोबाइल के तुरंत इस्तेमाल बाद आँखों पर पानी डालें, आराम के लिए आप आँखों पर खीरा भी रख सकते हैं, यदि आप आँखों पर कच्चा आलू रखोगे तब भी आपकी आँखों को रहत मिलेगी और इससे आँखों के काले घेरों की समस्या भी दूर होगी।

जब भी लैपटॉप या फिर मोबाइल को इस्तेमाल करें तो बीचबीच में ब्रैक ज़रूर लें और 20 फीट की दूरी पर ही रखें। आपकी आंखे सरीर का सबसे ज़रूरी हिस्सा है जिसकी सुरख्या उतनी ही ज़रूरी है जितनी आपकी सेहत या क्लीन skin. तो अगर आपको या फिर आपके बच्चों को ऐसी कोई भी दिकत आती है जिनसेआँखों पर बुरा असर होता है तो तुरंत ध्यान दे। अपनी या फिर अपने परिवार की आँखों से खिलवाड़ न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *