मौनसून के कारन आंखों का संक्रमण ज्यादा हो रहा है?

मौनसून के कारन आंखों का संक्रमण ज्यादा हो रहा है?

गर्मियां ज्यादातर लोगो को पसंद नहीं क्योंकि इससे आने वाला पसीना, धुल, मिटी न तो केवल हमारे सरीर को खराब करती हैं बल्कि इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया हमारे हमारी आँखों पर भी बुरा असर डालते हैं, इससे हमारी आँखों में जलन, आँखों में नमी का आ जाना, आँखों का लाल हो जाना, ऐसी और भी बहुत सारी परेशानियाँ आती हैं जिससे हमारी आँखों का नंबर बढ़ जाना, आंखों का लाल हो जाना, ऐसी दिकतों का सामना भी हमें करना पड़ता है। इसके ऊपर मौनसून के कारन भी आंखों का संक्रमण ज्यादा हो जाता है। क्या आप भी उन में से एक हैं?

अगर हाँ तो अपनी सुंदरता के साथ-साथ अपनी आँखों का भी ख्याल रखेँ। मौसम की वजह से अपनी आँखों के साथ किसी भी तरह का समझोता न करे। बारिश के मौसम में ध्यान दे की सबसे ज़्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं और बारिश के पानी में कई प्रकार के बैक्टीरिया जन्म लेते हैं जिससे हमारी आँखों को बड़ा नुक्सान हो सकता है और साथ ही इस मौसम में कीड़ेमकोड़ों की भरमार भी हो जाती है तो ऐसे मौसम में आंखों को छुएं नहीं, रगड़ें नहीं और दिन में कम से कम 2-3 बार आंखों पर साफ और ठंडे पानी के छींटे मारें, इस से संक्रमण का खतरा कम होता है।

यदि आप अपनी आँखों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो ये सावधानियां आवश्यक रखें-

  • घर से बाहर निकलते समय धूप का चश्मा जरूर पहनें।
  • आंखों को ठन्डे पानी से धोते रहें।
  • खुजली होने पर मले नहीं आंखों को मले नहीं।
  • आराम के लिए आंखों पर खीरा रखे।

अगर आप इन सावधानियों को अपनाएंगे तो आप मौनसून के कारन होने वाला आंखों का संक्रमण रोक सकते हैं। ये जानकारी अगर आपको सही लगी हो तो इसे लोगों के साथ शेयर करे।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *